२४ जून के लिए मौसम का पूर्वानुमान:पूर्वी राज्यों में बढ़ सकती है बारिश. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में होगी बारिश

24 june weather forecastपश्चिमी तटों पर बनी ट्रफ के चलते गोवा, तटीय कर्नाटक और उससे सटे उत्तरी केरल में मॉनसून ज़ोरों पर रहेगा। इसके अलावा देश को दोनों ओर तटों के करीब बने मौसमी सिस्टम धीरे-धीरे और सशक्त हो रहे हैं। हमारा अनुमान है कि इन सिस्टमों के प्रभावी होने के चलते देश के अधिकांश हिस्सों में 26 जून से बारिश और व्यापक होगी।

इस बीच शुक्रवार को तटीय कर्नाटक और गोवा में अधिकांश स्थानों पर वर्षा होगी। कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश भी हो सकती है। मुंबई में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। प्रायद्वीपीय भारत के आंतरिक हिस्सों और तटीय तमिलनाडु में सामान्य मॉनसूनी हलचल रहेगी। बंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

मॉनसून के आगे बढ़ने से गुजरात के दक्षिणी-तटीय भागों में कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ वर्षा हो सकती है। जबकि महाराष्ट्र के शेष भागों और मध्य प्रदेश में हल्की मॉनसून फुहारें पड़ेंगी।

उत्तर में एक ट्रफ पंजाब से पूर्वोत्तर भारत तक पहुँच रही है। यह ट्रफ पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बने दोनों चक्रवाती हवाओं के क्षेत्रों के भी मिल रही है। इसके प्रभाव से दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में धूलभरी आँधी और गरज के साथ प्री-मॉनसून बारिश जारी रहने का अनुमान है।

हिमालय के तराई वाले भागों में सक्रिय मॉनसून के चलते बारिश बढ़ेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों, बिहार, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में मध्यम वर्षा होगी। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार हैं।

साभार: skymet weather 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =