दाल और सब्जियों के महंगे होने से आलू के मूल्य में भी दिनों दिन हो रही है बढ़ोत्तरी

potato priceदाल और सब्जियों के महंगे होने से आलू के मूल्य में भी दिनों दिन हो रही है बढ़ोत्तरी

सब्जियों के राजा आलू में भी मॅहगाई का रंग चढ़ना शुरू हो गया है। दाल तो पहले से ही महंगी थी और अब आलू की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने लगी है। आलू के महंगे होने का मुख्य कारण दाल और सब्जियों का महंगा होना माना जा रहा है। दिल्ली में पिछले सप्ताह आलू का औसत मूल्य १२८५ रुपये प्रति कुंतल था।

मांग अधिक होने के कारण कीमतें बढ़ रही हैं। इस समय होटलों की मांग करीब २० फीसदी और खुदरा व्यापारियों की मांग ४० फीसदी तक बढ़ गई है। दूसरी सब्जियों के मुकाबले आलू सस्ता पद रहा है जिससे भी मांग बढ़ रही है। कमोडिटी बाजार के जानकार और सब्जियों के व्यापारियों की माने तो अगले दो महीने तक सब्जियों की आवक सुधरने के आसार नहीं है।

थोक व्यापारियों का कहना है कि बाजार में ऐसी खबर है कि इस बार आलू का उत्पादन कम हुआ है जिससे लोगों को आसंका है कि आलू महंगा होगा। इसके चलते छोटे व्यापारी और होटल कारोबारी आलू का स्टॉक कर रहे हैं। वर्ष २०१५-१६ के दौरान ४५५.६९ लाख टन आलू कि पैदावार होने का अनुमान है जबकि २०१४-१५ में ४८० लाख टन की पैदावार हुई थी।

आलू उत्पादक प्रमुख राज्य पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में भी पैदावार कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालाँकि एपीएमसी के बड़े कारोबारियों का मानना है कि देश भर के कोल्ड स्टोरेज भरे पड़े हुए हैं जिससे बाजार में आलू कि आवक कमजोर तो नहीं होंगी लेकिन आलू की कीमतों में भी गिरावट नहीं होगी।

One thought on “दाल और सब्जियों के महंगे होने से आलू के मूल्य में भी दिनों दिन हो रही है बढ़ोत्तरी

  • February 24, 2017 at 12:26 AM
    Permalink

    Sarkari yojnai bahut hone par bho kahA kho jati hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 − 3 =