मोबाइल एप्प

1. एम-किसान

mkisan appmKisan एसएमएस पोर्टल किसानों के लिए उनकी भाषा में कृषि पद्धतियों और स्थान की पसंद के अनुसार जानकारी / सेवाएँ और परामर्श देने के लिए केन्द्रीय और सभी राज्य सरकारों व कृषि के क्षेत्र में संगठनों और संबंधित क्षेत्रों को सक्षम बनाता है. आज ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है. इसलिए mkisan के द्वारा किसान सरकार के सेवाओं और जानकारी आसानी से ले सकता है.

कृषि विस्तार (प्रयोगशाला से खेत तक अनुसंधान विस्तार) के भाग के रूप में राष्ट्रीय ई शासन –कृषि योजना के अंतर्गत सेवाओं को किसानों तक पहुँचाने के विभिन्न तरीकों की परिकल्पना की गई है I इनमें पिको प्रोजेक्टर और छोटे उपकरणों से सुसज्जित विस्तार कर्मियों की पहुंच के साथ मिलकर विभागीय कार्यालयों में स्क्रीन कियोस्क, एग्री क्लीनिक, निजी खोखे, मास मीडिया, सामान्य सेवा केंद्र, किसान काल सेंटर, और इंटरनेट शामिल हैं I हालांकि, मोबाइल टेलीफोन (इंटरनेट या बिना इंटरनेट) कृषि विस्तार का सबसे शक्तिशाली और सर्वव्यापी साधन है ई

कृषि एवं सहकारिता विभाग की अपनी टीम द्वारा सोची व विकसित इस परियोजना ने वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और सरकार के अधिकारियों की मोबाइल फोन के माध्यम से ब्लॉक स्तर तक किसानों को परामर्श प्रदान करने सूचना देने की पहुँच को बढाया है
यह संदेश समय एवं किसानों की विशिष्ट जरूरतों और प्रासंगिकता के अनुसार ही भेजे जाते हैं I इन संदेशों के बाद और अधिक जानकारी पाने के लिए किसान कॉल सेंटर में कॉल की भारी आमद उत्पन्न हो जाती है ई

mKisan पर किसान पंजीकरण कैसे करें?

1. किसान 1800-180-1551 टोल फ्री नंबर के माध्यम से किसान कॉल सेंटर (केसीसी) को फोन कर सकते हैं I किसानों का पंजीकरण किसान कॉल सेंटर एजेंट द्वारा किया जाता है.

किसान अधिक से अधिक 8 फसलों या गतिविधियों के विकल्प चुन सकता है ताकि उसे अनावश्यक संदेश प्राप्त नहीं हों जिनमें उसकी रुचि नहीं है I पंजीकरण करने पर, किसान को तुरंत एक स्वागत एसएमएस संदेश प्राप्त होगा.

2. किसान पोर्टल के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं अथवा वह पास के सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर, ग्राम स्तरीय उद्यमी के द्वारा रजिस्टर हों सकते हैं I पंजीकरण करवाने के लिए एक बार में तीन रुपए का शुल्क ग्राम स्तरीय उद्यमी द्वारा लिया जाएगा I वेब पंजीकरण के लिए http://mkisan.gov.in/hindi/wbreg.aspx लिंक है I

निम्नलिखित व्यक्तिगत विवरण के रजिस्टर करने के लिए अनिवार्य हैं :
नाम,मोबाइल, नंबर, राज्य, जिला, ब्लाक

किसान अपनी भाषा और फसलों का चयन अपनी इच्छानुसार कर सकते है.

3. एसएमएस के माध्यम से पंजीकरण

पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और स्वरूप इस प्रकार हैं: –
संदेश बॉक्स में टाइप के लिए प्रारूप है – “किसान GOV REG < नाम > , <राज्य का नाम>, <जिला का नाम>, <ब्लॉक का नाम >” (राज्य, जिला और ब्लॉक के नाम के केवल पहले 3 वर्णों की आवश्यकता होती है)संदेश लिखने के बाद 51969 या 7738299899 पर भेज दें

किसान से इस एसएमएस के लिए शुल्क लिया जाएगा। हालांकि विशेषज्ञों और अधिकारियों से बाद में प्राप्त होने वाले एसएमएस के लिए कोई शुल्क नहीं होगा । एसएमएस में अल्पविराम (,) लगाना आवश्यक हैं ।

डाउनलोड मोबाइल एप्प 

 

2. किसान सुविधा

kisan suvidha appकिसान सुविधा एक जल्दी से प्रासंगिक जानकारी उपलब्ध कराने के द्वारा किसानों की मदद करने के लिए विकसित app है। एक बटन के क्लिक के साथ, वे वर्तमान दिन के मौसम और अगले 5 दिनों, व्यापारी, बाजार में कीमतों, कृषि परामर्श, पौध संरक्षण, आईपीएम आचरण आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

डाउनलोड मोबाइल एप्प

 

 

3. पूसा कृषि

pusa krishi appपूसा कृषि मोबाइल एप के इस्तेमाल के साथ किसानों को अपनी समस्याओं के समाधान की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी। किसानों को मौसम के बारे में जानकारियां मिलेंगी और वे अपनी फसल को बचाने के लिए उसके अनुरूप उपाय कर सकेंगे। पूसा कृषि मोबाइल की यह सेवा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ICAR की ओर से विकसित की गई फसल की नई किस्मों के बारे में, संसाधन संरक्षण खेती के कार्य व्यवहार के साथ साथ खेती की मशीनरियों और उसके अमल से संबंधित सूचनायें किसानों को उपलब्ध करायेगी।

 

डाउनलोड मोबाइल एप्प

 

4. फार्म ओ पीडिया

farm o pedia appफसल की बुवाई, पशुपालन, मौसम, मिट्टी आदि की जानकारी इस अॅप द्वारा दी जाती हैl

 

 

डाउनलोड मोबाइल एप्प

 

5. क्रॉप इन्शुरन्स ( फसल बीमा )

crop ins appफसल बीमा मोबाइल एप्लिकेशन ऋणी किसान के मामले में क्षेत्र, कवरेज राशि और ऋण की राशि के आधार पर अधिसूचित फसलों के लिए बीमा प्रीमियम की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भी किसी भी अधिसूचित क्षेत्र में सामान्य बीमित राशि, बीमा राशि बढ़ा, प्रीमियम विवरण और किसी भी अधिसूचित फसल सब्सिडी की जानकारी का विवरण प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वर्तमान में, एप्लिकेशन हिन्दी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

डाउनलोड मोबाइल एप्प

 

6. एग्री मार्केट

agri-market appAgrimarket मोबाइल एप्लिकेशन डिवाइस के स्थान के 50 किमी के अंदर बाजार में फसलों के बाजार मूल्य प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एप्लिकेशन को स्वचालित रूप से मोबाइल जीपीएस का उपयोग कर व्यक्ति के स्थान को दर्शाता है और उन बाजारों जो 50 किलोमीटर की सीमा में फसलों के बाजार मूल्य को लायेगा। आप बिना जीपीएस ऑन किये बिना भी एप्लीकेशन प्रयोग कर सकते हैं ।

 

डाउनलोड मोबाइल एप्प

 

myagriguruapp1हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध यह एप्प पूरे भारत में लांच किया गया है और मोबाइल के एंड्रॉइड प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। मायएग्रीगुरु देश का ऐसा पहला मंच है जहाँ फ़सल, चर्चा, बाज़ार भाव व मौसम सम्बंधित सभी उपाय और जानकारी एक साथ, एक जगह उपलब्ध है। महिंद्रा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के साथ पांच दिन के मौसम के पूर्वानुमान बता सके जिससे किसान जलवायु के आधार पर खेती में गतिविधियां कर सके। देश भर में विभिन्न मंडियों के वास्तविक समय की कीमतों साझा करने के क्रम में एनसीडीईएक्स – यह भी कमोडिटी एक्सचेंज के साथ संबद्ध किया गया है।

डाउनलोड मोबाइल एप्प

 

 

अन्य सरकारी मोबाइल एप्प के लिए यहाँ क्लिक करें।