महिला ई-हाट

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी जी ने लीक से हटकर आज महिलाओं के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म महिला ई-हाट प्रारम्भ किया। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ प्रतिभागी अपने बनाये गए उत्पादों का प्रदर्शन कर सकता है। यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पहल स्टार्टअप इंडिया और डिजिटल इंडिया का हिस्सा है।

अब जो महिलाएं अपने द्वारा बनाये गए उत्पाद बड़े बाजारों में नहीं बेच पाती थीं वो महिला ई-हाट के द्वारा पूरे देश में अपने उत्पादों को बेच पाएंगी। इस तरीके के ऐसी पहल सरकार द्वारा पहली बार की गई है जिसमे महिलाओं को ऑनलाइन अपने उत्पादों को बेचने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा बेचकर वो अपनी वित्तीय स्थिति को ऊपर उठा सकती हैं।

१०००० से ज्यादा स्वयं सहायता समूह और १.२५ लाख महिलाओं को महिला ई-हाट प्रारम्भ होने वाले दिन से ही लाभ मिलने लगेगा। १८ वर्ष से ज्यादा की महिलाएं जो भारत की निवासी हैं अपना रजिस्ट्रेशन महिला ई-हाट पर अपना उत्पाद बेचने के लिए कर सकती हैं। ख़ास बात यह है कि वो पाने स्मार्ट फ़ोन से अपने व्यवसाय को संभाल सकती हैं और खरीददार बेचने वाले से और बेचने वाला खरीददार से सीधे संपर्क कर सकता है।

आप नीचे दिए गए लिंक से सीधे महिला ई-हाट पर जा सकते हैं।

महिला ई-हाट