किसान कॉल सेंटर

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कृषि में आईसीटी की क्षमता का उपयोग करने के लिए, कृषि मंत्रालय द्वारा 21 जनवरी 2004 को “किसान कॉल सेंटर (KCCs)” योजना का शुभारंभ किया I इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य टेलीफोन कॉल पर किसानों के प्रश्नों का जवाब देना है I ये कॉल सेंटर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 14 विभिन्न स्थानों में कार्यरत हैं I देश व्यापी ग्यारह अंकों वाला टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 किसान कॉल सेंटर के लिए आवंटित किया गया है I यह नंबर सेवा सभी मोबाइल फोन और निजी सेवा प्रदाताओं सहित दूरसंचार नेटवर्क के लैंडलाइन फोन के माध्यम से पहुँचा जा सकता है I किसानों के सवालों के जवाब 22 स्थानीय भाषाओं में दिये जाते हैं .

कॉल सेंटर सेवायें प्रत्येक केसीसी से सप्ताह के सातों दिन पर 6.00 to 10.00 P.M उपलब्ध हैं.

 

 

किसान कॉल सेंटर एजेंट स्तर 1 एजेंट के रूप में जाना जाता है I यह एजेंट कृषि में या उससे संबंधित (बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, कुक्कुट, मधुमक्खी पालन, रेशम उत्पादन, कृषि अभियांत्रिकी, कृषि विपणन, जैव प्रौद्योगिकी, गृह विज्ञान) स्नातक या पी जी और डॉक्टरेट हैं I यह एजेंट स्थानीय भाषा में उत्कृष्ट होते है .

स्तर 1 एजेंट द्वारा जो प्रश्न का उत्तर नहीं दीया जा सकता, वह उच्च स्तर के विशेषज्ञों को भेजा जा सकता है I यह विशेषज्ञ राज्य कृषि विभाग, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के विषय विशेषज्ञ हैं